ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के बाद क्या करें ? ( पूरी जानकारी हिन्दी में )

Blogger per blogspot Blog Banane ke bad kya kare puri Jankari Hindi me

दुनिया भर में लाखों Bloggers इन्टरनेट पर Blogging कर लाखों रुपये कमा रहे हैं और पूरी दुनिया में मशहूर हो रहे हैं अगर आप के अंदर भी टेलेंट है और आप भी ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप भी ऐसा कर सकते हैं । 

ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले इन्टरनेट अपना एक ब्लॉग बनाना होगा । अगर आपने अभी तक अपना खुद का ब्लॉग नहीं बनाया हैं तो आप पहले इस पोस्ट को फाॅलो कर अपना फ्री ब्लॉग बनायें - Blogger पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं ( Full Guide )

Blogger per blog banane ke bad kya kare


कुछ New ब्लॉगर्स ब्लॉग तो बना लेते हैं लेकिन अधिक जानकारी न होने के कारण उसे सही तरीके से मैनेज नहीं कर पाते और Unsuccessful हो जाते है इसलिए Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाने के बाद आपको आगे क्या करना है, यह मैं आपको अपनी इस पोस्ट में बताउंगा ।

Blog बनाने के बाद सबसे पहले आपको Blog पर 10 से 15 Posts Publish करनी होगी । Blog पर Posts Publish करने के लिए आप मेरी यह पोस्ट फाॅलो करें - Blog पर Posts कैसे Publish करें

Internet पर Blog बनाने के बाद क्या करें ?

1. Design Your Blog - ब्लॉग बनाने के बाद उसे सही से Design करना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि एक अच्छा डिजाइन आपके ब्लॉग पर आने विजिटर्स को प्रभावित करता है जो हर ब्लॉगर के लिए जरूरी है । "एक अच्छा डिजाइन ही एक Best Blog की पहली पहचान है" जब भी कोई विजिटर किसी Blog या Website पर विजिट करता है तो सबसे पहले उसका ध्यान Blog के Design पर जाता है । इसलिए ब्लॉग को बेहतर डिजाइन करना बहुत जरूरी है ।
अगर आपके Blog का Design अच्छा नहीं होगा तो Visitors आपके Blog पर बहुत कम visit करेगे ।
Google भी अच्छे Design वाले Blog को पसंद कर्ता है ।

Blog को Design कैसे करें -

Change Template - Blog के Design मे Template की अहम भूमिका होती है अच्छे टेम्पलेट से ब्लॉग की Search Rank और Traffic दोनों Increase होता है । आप Internet से अपने Blog के लिए Free या Premium template download कर सकते हैं आप किसी Devloper से भी Template Design करवा सकते हैं ।

टेम्पलेट का चयन करते समय कुछ बातों पर ध्यान जरूर दें ।

● Mobile Friendly - टेम्पलेट को मोबाइल फ्रेंडली होना चाहिए क्योंकि Blogs और Websites का 30% से 70% Traffic Mobile Browsers द्वारा प्राप्त होता है ।

एक रिसर्च के अनुसार 60% Internet users Mobile के द्वारा Web surfing करते हैं ।

Present time में Goggle भी Mobile user पर अधिक focus कर रहा है ।
अगर आपका blog mobile friendly है तो आप और अधिक traffic generate कर सकते हैं ।

● SEO Ready - हर Blog और Website के लिए SEO बहुत जरूरी है Blog को Successful होने के लिए यह जरूरी है
टेम्पलेट SEO Ready होनी चाहिए इसमें SEO के लिए जरूरी Widget और Codes add होने चाहिए ।
SEO friendly template होने से Blog की सर्च रेंक और ट्राफिक दोनो Increase होते हैं ।

● Fast Loading - टेम्पलेट की Loading Speed Fast होना चाहिये जिससे विजिटर Low Internet Speed पर भी आपकी साइट आसानी से ओपन कर सके । 
टेम्पलेट में अनावश्यक CSS और other codes नहीं होने चाहिए ।

अगर आपके Blog की Loading speed slow है और यदि Posts load होने में अधिक समय लेगी तो अधिकतर Visitors जल्द ही Blog से quit हो जाएगे जिससे आपके Blog की bounce rate high हो जाएगी और आपके Blog का Traffic भी कम हो जाएगा ।
गूगल भी Fast Loading blogs को high rank करता है ।

● User Friendly colour - Blog template का Colour user friendly होना चाहिए, इसका मतलब है कि colour ऐसा हो जिससे Visitors को reading आदि में कोई problem न आए ।

Blog के लिए सिम्पल कलर ही उपयोग करें अधिकतर professional bloggers White background और Black text को पसंद करते हैं ।
अगर आपके Blog का Colour अच्छा है तो Google Adsense भी Blog को जल्दी approve कर लेगा ।

● No Errors - टेम्पलेट मे किसी तरह के errors और Redirection नहीं होने चाहिये इससे आपके ब्लॉग के ट्राफिक और सर्च रेंक पर इफेक्ट पडेगा ।

उपरोक्त बातों को ध्यान में रखकर टेम्पलेट का चयन करें और उसे ब्लॉग पर Upload कर दें । टेम्पलेट अपलोड करने से पहले अपनी पुरानी टेम्पलेट का Backup जरूर Download कर लें । 

Blog पर Template Upload करने के लिए मेरी यह पोस्ट पढें  -  अपने ब्लॉग की टेम्पलेट कैसे बदले ? ( Full Guide )
Other post - Blog की Template कैसे Customise करें

2.Add Widgets - Blog की टेम्पलेट के चयन के बाद उसमें कुछ जरूरी Widgets जोड़ने चाहिए जैसे - Popular Posts, Social Share, Facebook Page, Labels/Categories, etc. इनसे आपके ब्लॉग के फीचर्स बढते है जो Blog के लिए जरूरी होते है 

Popular Post, Recommended post जैसे widgets की Help से visitors आसानी से आपके Blog की दूसरी Posts की जानकारी प्राप्त कर सकतें । जिससे आपके Blog का Traffic भी बढता है ।

आप इन Posts को follow करके Blog पर जरूरी Widgets add कर सकते हैं -





3. Traffic - Blog के लिए सबसे जरूरी है Traffic, Blog को डिजाइन करने के बाद हमें उस पर Traffic बढाना चाहिए क्योंकि बिना Traffic के Blog successful नहीं हो सकता । 

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाऐं ?

Social media - blog को Reader से जोड़ने के लिए Social sites बहुत ही useful तरीका है । आप Social Media की Help से Blog पर हजारों Visitors तक प्राप्त कर सकते है ।

आप ब्लॉग पर 90% तक Traffic Social media से प्राप्त कर सकते हैं ।
आप Facebook पर Blog का Page बनाकर और Posts के links Share कर Blog को Promote कर सकते हैं, आप Groups join कर उनमें Posts के Links share कर सकते हो आप चाहो तो खुद के Groups भी create कर सकते हो ।

आप अपने ब्लॉग के विषय से संबंधित Groups को join कर सकते हैं जैसे - अगर आपका Blog GK, History etc. से संबंधित है तो आप General knowledge वाले Groups को join कर सकते हो और उनमे अपने Blog का Link Share कर सकते हो ।

इस तरह से आप Social media site की help से High traffic generate कर सकते हैं । कुछ लोग तो Social media की help से एक दिन में 50,000 Views तक प्राप्त करते हैं ।

SEO Tricks - Blog पर SEO techniques को जरूर follow करें SEO हर Blog और Website के लिए जरूरी है ।
अगर आप अपनी Blog posts को Search Results में Top पर लाना चाहते हैं तो आपको SEO Tricks को follow करना होगा ।

आप Blog पर On Page SEO और off Page SEO को follow करके High Organic traffic generate कर सकते हैं ।

आप Blog के लिए Sitemap create करके उसे Webmaster में submit करें और Important SEO Tricks को Follow करें  जैसे - Optimise Title and Permalink, Search Description, Quality Keywords, Backlinks, High quality content, Optimise images, Outsourcing etc.

SEO के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप मेरी SEO से related posts को पढें ।

Guest Post - आप दूसरे blogs पर Guest post करके भी अपने ब्लॉग का ट्राफिक बढा सकते हैं बहुत से ब्लॉगर्स ऐसा कर अपने ब्लॉग का ट्राफिक बढा रहे हैं ।

ऐसा करने के लिए आप दुसरे ब्लॉग के Admin से संपर्क करना होगा और Guest post के लिए permission लेनी होगी उसके बाद आप Email, Message आदि के माध्यम से Admin को Guest post send कर सकते हैं ।

Post के Publish होने के बाद दूसरे Blog के Visitors आपके Blog के link द्वारा आपके Blog पर भी Visit करेगे जिससे आपके Blog का Traffic increase होगा ।

4. Earning - जब आपके Blog पर अधिक Traffic प्राप्त होने लगे तो आप ब्लॉग से Earning भी Start कर सकते हैं और Blog को अपनी कमाई का जरिया बना सकते है ।

Online Blog से पैसे कमाने के कई तरीके हैं -

1.Adsense - Google Adsense एक Online Advertising Company हैं ये Blog से पैसे कमाने का सबसे Popular तरीका है 90% Bloggers इसका उपयोग करते हैं ।

Google Adsense से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इस पर पर Apply करना होगा, आपका Account approve हो जाने के बाद आप अपने ब्लॉग पर Adsense Ads लगा सकते है

जब आपके विजिटर्स इन Ads पर क्लिक करेंगे तो Adsense से आपको पैसे मिलेंगे यह $0.05 से $50 per Click तक हो सकता है ।

$100 से अधिक earning होने के बाद आप Adsense से अपना payment सीधे bank account में प्राप्त कर सकते है ।

2. Affiliate Marketing - Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले किसी Online Affiliate program को join करने होगा इसे बाद आपको Company के products या service के Banners और जानकारी को अपने Blog पर Visitors तक पहुंचाना होगा ।

आपके blog पर आने वाले Visitors जब उस product को खरीदेंगे तो आपको Company की ओर से कमीशन प्राप्त होगी ।

अधिक जानकारी के लिए इन पोस्ट को पढें - 


ऊपर दी जानकारी को Follow करें और अपने ब्लॉग के लिए सही से Maintain करें और एक Successful Blogger बनें ।

मैं आशा करता हूं कि आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आयी होगी अगर आपका कोई प्रश्न हो तो आप उसे कमेंट कर हमसे पूछ सकते हैं ।
Future में मैं ऐसी और भी Posts आपसे शेयर करता रहूंगा । मेरे Blog पर Future में होने वाली पोस्ट्स को अपने Email पर प्राप्त करने लिए Blog को Subscribe करें ।

Comments

  1. जोशी जी में एक ब्लॉगर बनने की ओर अग्रसर हूँ। में कुछ दिनों से ब्लॉग पर लिखना शुरू किया है। क्या आप एक बार मेरे ब्लॉग पर अपनी टेक्निकल सलाह देगें।
    ब्लॉग लिंकः https://tnftopnews.blogspot.in
    आप की कीमती सलाह के लिए अग्रिम धन्यवाद

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत अच्छा ब्लॉग है आपका ।

      Delete

Post a Comment

Popular Posts

How To Download Tekken 3 in Android Mobile हिंदी में

2 Minutes me Facebook Page kaise Banaye - via Mobile

फ्री ब्लॉग कैसे बनाए ? ब्लॉग बनाने का तरीका

On Page Seo 2018: Best 15 effective SEO Techniques

Facebook और WhatsApp से पैसे कैसे कमाऐं ?

Fokat money app डाउनलोड करे और पैसे कमाये ।

माय आईडिया अप्प डाउनलोड फ्री डेटा ऑफर