किसी बेबसाईट पर अपने सेव पासवर्ड को कैसे रिमूव करे ?

How to remove your saved password from a website in a browser ? 


आज कल इन्टरनेट हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन चुका है मेल भेजने से लेकर शापिंग तक हर काम अब आॅनलाइन संभव है ऐसे मे हैकिंग का खतरा भी बढ रहा है । कई बार हम किसी दूसरे व्यक्ति के मोबाइल फोन या लेपटॉप पर या साइबर कैफे मे इन्टरनेट का उपयोग कर अपने ईमेल अकाउंट आदि को Login करते है ऐसे समय मे हमे सावधानी बरतनी चाहिए अगर जरूरत हो तब ही Login करना चाहिए । और ब्राउजर Incognito पर सेट कर देना चाहिए, Incognito मोड पर आपके द्वारा की गयी सर्च ब्राउजर मे History के रूप मे सेव नही होती । 
जब आप इन्टरनेट चलाते वक़्त किसी  बेबसाईट पर log in करते है तो वहां Save  password या Remember me भी लिखा हुआ होता है जिस पर चेक मार्क ✔ लगाने पर उस ब्राउजर मे उस बेबसाईट के लिए आपका पासवर्ड सेव हो जाता है । जिससे जब भी आप उस बेबसाईट पर विजिट करते है तो आपको अपना पासवर्ड लिखने की जरूरत नही पडती आपका पासवर्ड वहां पहले से ही लिखा हुआ होता है और आप केवल Log in बटन पर क्लिक करके सीधे प्रवेश कर सकते है ।
अगर आपसे कभी गलती से आपका पासवर्ड सेव हो जाए और अगर आप साइबर कैफे मे हो तो ऐसा होने पर कोई भी दूसरा व्यक्ति आपका अकाउंट आसानी से ऐक्सेस कर सकता है । आपकी पर्सनल जानकारी प्राप्त कर सकता है और ऐसी स्थिति मे आप कुछ आसान से स्टेप्स से आप अपना पासवर्ड उस ब्राउजर से रिमूव कर सकते है । 
ऐसा करने के लिए सबसे पहले उस ब्राउजर को ओपन करे । फिर उस ब्राउजर History मे जाए और Clear browsing History पर क्लिक करे । और अगर कुछ options लिख कर आए तो उनमे Password के सामने चैक मार्क लगा दे और Done करे । 

ऐसा करने से उस ब्राउजर पर पासवर्ड सहित सारी History रिमूव हो जाएगी 


Comments

Popular Posts

How To Download Tekken 3 in Android Mobile हिंदी में

Shutterstock se paise kaise kamaye ( photos bhej kar )

साइट का रेफरल लिंक कैसे बनाए (Free Unlimited links)

On Page Seo 2018: Best 15 effective SEO Techniques

2 Minutes me Facebook Page kaise Banaye - via Mobile

फ्री ब्लॉग कैसे बनाए ? ब्लॉग बनाने का तरीका

Blogger ब्लॉग पर Facebook page Widget कैसे जोड़े | Hindi Tricks tips