Internet पर Blogging से पैसे कैसे कमाए - Earn from Blog

How to make money from blogging  ( in hindi ) 



आजकल इन्टरनेट का चलन बहुत बढ गया है यह हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है हम इन्टरनेट पर कई तरह के कार्य कर सकते है जैसे Shopping, Gaming, Tickets booking, Chatting आदि । ऐसे मे कई लोग सोशल मीडिया, आॅनलाइन गेम्स, चैटिंग आदि पर 3 से 4 घंटे व्यतीत कर देते है जिससे उनका काफी कीमती वक्त बर्बाद होता है । 

लेकिन क्या आप जानते है कि इतना ही समय खर्च कर आप इन्टरनेट पर पैसे भी कमा सकते है, इसके लिए आपको कोई स्पेशल कोर्स करने की जरूरत नही आप इन्टरनेट पर थोड़ी सी सामान्य जानकारी से ऐसा कर सकते है ।

वेसे तो इन्टरनेट पर पैसे कमाने के कई तरीके मौजूद है लेकिन आज मै अपनी इस पोस्ट मे आपको Blogging से पैसे कमाने के बारे मे बताने वाला हूं । 

वैसे तो इन्टरनेट पर पैसे कमाने के कई तरीके है लेकिन ब्लॉगिंग इन सबसे कुछ अलग ही है इसके कई फायदे हैं ।

अगर आप इन्टरनेट पर पैसे कमाने के साथ साथ अपनी एक पहचान बनाना चाहते है और इन्टरनेट पर मशहूर होता चाहते है तो ब्लॉगिंग आपके लिए बहुत ही अच्छा साधन है 

ब्लॉगिंग से आपके ब्लॉग के विजिटर्स आपके बारे मे भी जान सकते है और आप कुछ ही महीनो मे बहुत मशहूर हो सकते है । 

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको किसी खास कोर्स या गेजेट की जरूरत भी नही होती आप किसी भी मिडिल रेंज स्मार्टफोन या कम्प्यूटर और इन्टरनेट की मदद से ब्लॉगिंग कर सकते हैं ।

Blogging क्या है ?

Internet पर अपना blog बना कर उस पर किसी विषय पर अपने विचार, ज्ञान, अनुभव को लिखना और उन्हे लोगो तक पहुंचना ही ब्लॉगिंग है ।

अगर आपने अभी अपना Blog नहीं बनाया है तो आप इस पोस्ट को follow करके अपना फ्री blog बना सकते हैं -




आप किसी भी विषय जैसे खेल, तकनीकी, कुकिंग, मोबाइल, कम्प्यूटर, सिक्योरिटी, गेजेट्स, इन्टरनेट, बिजनेस, मोटिवेशन, टिप्स और ट्रिक्स, हेल्थ आदि के बारे मे ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग कर सकते है अगर आप किसी विषय के बारे मे अधिक नही जानते तो आप जानकारी एकत्र करके भी ब्लॉगिंग कर सकते यह है । 

आप इन्टरनेट पर ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते है । कई लोग blogger के रूप मे अपने करियर की शुरुआत कर चुके है । कई लोग पार्ट ब्लॉगिंग से पैसे कमा रहे है तो कई ऐसे फुल टाइम ब्लॉगर्स है जो हर महीने लाखो रुपये कमा रहे है और काफी प्रसिद्ध हो रहे है ।

 Blogging से पैसे कमाने तथा प्रसिद्ध होने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी । 

Blog तुरंत कमाई करना शुरू नही करेगा, जब आपके ब्लॉग पर पर्याप्त विजिटर्स आने लगेंगे तब आप पैसा कमाना शुरू कर सकते है । 

आप Blogger या WordPress जैसी बेबसाईट से अपना फ्री ब्लॉग बना सकते है इस तरह के ब्लॉग सिम्पल होते है और आप इन्हे अपनी पसंद के अनुसार पूरी तरह से  कस्टमाइज नही कर सकते । अगर आप अपनी पसंद का और अधिक फीचर्स वाला ब्लॉग बनाना चाहते है तो आप सेल्फ होस्टेड ब्लाग बना सकते है जिसके लिए आपको ₹2000 से ₹5000 सालाना खर्च करना पड़ेगा । लेकिन इसके बाद आप blog का Domain, Design और फीचर्स अपनी पसंद अनुसार तय कर सकते है ।

Blogging से पर पैसे कमाने के तरीके - 

1. Adsense - Google Adsense blog से पैसे कमाने का सबसे popular तरीका है Google Adsense एक Pay per Click advertising company है जो आपको ads Clicks के बदले पैसे देता है ।

जब आपके ब्लॉग पर 300+ विजिटर्स आने लगे तो आप गूगल एडसेंस पर खाता बनाकर Apply कर सकते है Adsense account approve होने के बाद आप अपने blog पर Adsense ads place कर सकते है ।

जब आपके ब्लॉग पर आने वाले पाठक (Visitors) इन Advertise पर क्लिक करेगे तो आपको Adsense से कमीशन प्राप्त होगी यह 0.01$ से 50$ प्रति क्लिक तक हो सकता है यानी आपको एक Click पर ₹3000 तक मिल सकते हैं ।

जब आपकी Adsense earning $100 से ज्यादा हो जाए तो आप सीधे अपने bank account में payment प्राप्त कर सके हैं ।

कई bloggers Adsense की help से हर महीने लाखों रुपये तक कमा रहे हैं ।


2. Affiliate Program - Affiliate marketing की help से आप अधिक पैसे कमा सकते हैं यह भी online पैसे कमाने का Best way है ।

इसके लिए आप किसी कंपनी के Affiliate program को join करना होगा उसके बाद आप उस company के products के ads और banners अपने blog पर लगा सकते हैं ।

जब आपके Blog पर आपे वाले visitors उस product को खरीदेंगे तो आपको Company की ओर से कमीशन मिलेगी, यह product price की 15% या अधिक रुपये तक हो सकती है ।

जैसे अगर आपके Blog पर आने वाला कोई Visitors ads के द्वारा 20,000 Rs. का product खरीदता है तो आपको  2000 Rs. तक मिल सकते है ।

इस तरह अगर आप महीने में केवल 10 products भी sell कर पाते हैं तो आप 20,000 Rs. तक आसानी से कमा सकते हैं ।
अगर आपके Blog का traffic अधिक है तो आप Affiliate marketing से 1 लाख से भी ज्यादा  तक कमा सकते हैं ।


3. Own product Marketing -  अगर आपकी खुद की कोई कंपनी या service है तो आप अपने ब्लॉग पर अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते है आप अपने ब्लॉग पर अपने प्रोडक्ट के Advantage और प्रोडक्ट की जानकारी पोस्ट कर सकते है अपने प्रोडक्ट का रिव्यू डाल सकते है और अपने प्रोडक्ट को सेलिंग बढ़ा सकते है आप products को sell भी कर सकते हैं।
आप चाहे तो किसी कंपनी से partnership कर अपने ब्लॉग पर उस कंपनी की मार्केटिंग कर सकते है और पैसे कमा सकते है ।

4. Sponsored Content - जब आपके blog का traffic बहुत अधिक हो जाए तो sponsored post service start कर सकते है इससे कुछ Companies आपसे contact करती हैं और आपके Blog पर sponsored posts publish करने के लिए Payment करती है जिससे उस कंपनी की Marketing हो ।


Comments

Popular Posts

How To Download Tekken 3 in Android Mobile हिंदी में

Shutterstock se paise kaise kamaye ( photos bhej kar )

साइट का रेफरल लिंक कैसे बनाए (Free Unlimited links)

On Page Seo 2018: Best 15 effective SEO Techniques

2 Minutes me Facebook Page kaise Banaye - via Mobile

फ्री ब्लॉग कैसे बनाए ? ब्लॉग बनाने का तरीका

Blogger ब्लॉग पर Facebook page Widget कैसे जोड़े | Hindi Tricks tips