अपने ब्लॉग की टेम्पलेट कैसे बदले ? ( Full Guide )

How to change blog template ( in hindi )


How to change blog template


 Hi bloggers !

आपने इन्टरनेट पर कई ऐसे ब्लॉग देखे होंगे जिनकी टेम्पलेट बहुत आकर्षक होती है । लेकिन Blogger.com से ब्लॉग बनाने पर जो टेम्पलेट हमे वहा मिलती है वो इतनी आकर्षक नही होती । Blogger.com पर मौजूद टेम्पलेट दिखने मे तथा फीर्चस मे बहुत ही सिम्पल होती है ।
लेकिन इन्टरनेट पर आपने कई ऐसे ब्लॉग देखे होंगे जो Blogger से create हुए है लेकिन उनकी टेम्पलेट बहुत ही आकर्षक है । आप सोचते होंगे कि ये ब्लॉग अलग तरह के होंगे ।
 जी नही ! ये भी वही ब्लॉग है बस इनमे टेम्पलेट अलग है । अगर आप चाहे तो आप भी अपने ब्लॉग को ऐसा बना सकते है । 
इसके लिए आप Google Search पर BLOGGER TEMPLATES सर्च करे । अब आपके सामने कई बेबसाईट होंगी किसी भी बेबसाईट पर जाकर अपने पसंद की टेम्पलेट Downlod कर लें ।

टेम्पलेट डाउनलोड करने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है जैसे - 

SEO Ready - टेम्पलेट का SEO Ready होना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आपके ब्लॉग की टेम्पलेट मे SEO गलत तरह से सेट होगा तो आपके ब्लॉग की सर्च रेंक डाउन हो सकती है जिससे आपके ब्लॉग का ट्राफिक भी कम हो जाएगा । इसलिए यह जरूरी है कि आपके ब्लॉग की टेम्पलेट SEO Ready हो ।

Mobile Ready - वर्तमान समय में अधिकतर लोग इन्टरनेट का उपयोग करने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे है ऐसे मे आपके ब्लॉग की टेम्पलेट का Mobile Friendly होना आवश्यक है जिससे ब्लॉग पर मोबाइल द्वारा विजिट करने पर विजिटर को कोई परेशानी न हो ।

No errors and Virus -  ब्लॉग पर टेम्पलेट अपलोड करने से पहले चेक कर ले कि टेम्पलेट मे कही कोई Error या Virus तो नही है या फिर किसी तरह का Redirect Link तो नही है क्योंकि ऐसा होने पर आपके ब्लॉग पर गलत इफेक्ट हो सकता है, आपकी सर्च रेंक डाउन हो सकती है और विजिटर्स को आपके ब्लॉग पर विजिट करने में भी परेशानी आ सकती है ।

Simple Colour - आपके ब्लॉग का कलर सिंपल होना चाहिए ताकि आपके विजिटर को पोस्ट पढने मे कोई परेशानी न आए । अधिकतर Blogs की Template का बैकग्राउंड कलर सफेद और Font color काला होता है ।

Fast loading - आपके ब्लॉग की टेम्पलेट की लोडिंग स्पीड फास्ट होनी चाहिए जिससे विजिटर्स कम इन्टरनेट स्पीड पर भी आपके ब्लॉग पर आसानी से विजिट कर सके । 

ऊपर दी गई गई बातों को फाॅलो कर टेम्पलेट डाउनलोड करने के बाद उसे अपने ब्लॉग पर अपलोड करने के लिए नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स को फाॅलो करें ।

Step.1 - सबसे पहले अपना Blogger Account ओपन करे ।

Step.2 - अब Themes मे जाए और दांयी तरफ Bacup / Restore बटन पर क्लिक करे ।



step 3


Step.3 - अब अपनी पुरानी टेम्पलेट का बेकअप डाउनलोड कर लें जिससे अगर आपको नई टेम्पलेट मे कोई प्रोब्लम आए तो आप उस बेकअप का उपयोग कर अपनी पुरानी टेम्पलेट को वापस Restore कर सकें ।


step 4 hindi tricks tips


Step.4 - अब जिस Templet को आपने Downlod किया है उसे Upload करे और सेव करे । ( अपलोड करते समय टेम्पलेट की XML File को ही अपलोड करें क्योंकि टेम्पलेट डाउनलोड करने पर उसकी Zip फाइल डाउनलोड होती है आपको उसमे से केवल XML फाइल को ही अपलोड करना है )

Step.5 - अब टेम्पलेट को मोबाइल मे दिखाने के लिए Themes मे Mobile View Settings मे जाए फिर Mobile View को Custom पर सेट कर दे और सेव करें ।


Step 5 hinditrickstips


उपरोक्त स्टेप्स को सही से फाॅलो करने पर आपके ब्लॉग की टेम्पलेट बदल जाएगी ।



Comments

Popular Posts

How To Download Tekken 3 in Android Mobile हिंदी में

Shutterstock se paise kaise kamaye ( photos bhej kar )

On Page Seo 2018: Best 15 effective SEO Techniques

2 Minutes me Facebook Page kaise Banaye - via Mobile

Fokat money app डाउनलोड करे और पैसे कमाये ।

माय आईडिया अप्प डाउनलोड फ्री डेटा ऑफर

बिना किसी App के मोबाइल का Font Style कैसे बदलें