On Page Seo 2018: Best 15 effective SEO Techniques

इन्टरनेट पर मौजूद हर Blogger के लिए यह जरूरी है कि उसकी हर पोस्ट Search engine में Top results में show हो, लेकिन अधिकतर Bloggers की Posts search results में show नहीं होती और यदि होती भी है तो 2nd या 3rd page पर । इसका कारण है उन्हे सही से SEO tricks की जानकारी न होना
ऐसे में अधिकतर Bloggers का एक ही सवाल होता है कि - Blog post को Search Results में Top में कैसे Show करें ?

इन्टरनेट पर मौजूद हर Website और Blog के लिए SEO बहुत जरूरी है SEO के बिना हर Website अधूरी है आज अपनी इस पोस्ट मे मैं आपको कुछ Important On Page SEO Techniques के बारे मे बताने वाला जिनको follow करने पर आपकी Post Top Search Results में show होने लगेगी जिससे आपको High Traffic प्राप्त होगा और आपके Blog की Ranking भी increase होगी



सबसे पहले मैं आपको कुछ starting topics के बारे में बताने वाला हूं जिससे आपको पोस्ट को अच्छी तरह से समझने में मदद मिलेगी ।

SEO क्या है ?

SEO का पूरा नाम है Search engine optimisation जिसका मतलब है पोस्ट को सर्च इंजन मे top पर लाने के लिए कुछ important techniques का use करना और पोस्ट को Optimise करना ।



On Page SEO क्या है ?

On page SEO, SEO का ही एक हिस्सा है
जब हम Post को लिखते है तब उसे SEO friendly बनाने और search results मे top पर लाने के लिए उसमे Permalink, keywords, Multimedia, Tags, Description, heading, links आदि SEO tricks का use करते हैं तो उसे On Page SEO कहते हैं ।

किसी भी Blog को Successful होने के लिए SEO बहुत important है SEO tricks का उपयोग किए बिना Posts को Top search results में लाना लगभग नामुमकिन है ।
अगर आप भी अपनी Posts को top search results में लाना चाहते हैं इस पोस्ट में दी गई On page SEO techniques को अच्छी तरह से पढे और follow करें ।
इससे आप 2018 में अपने ब्लॉग को Top Rank कर सकते हैं ।


Best 15 On Page SEO Techniques in hindi

1.Optimise Title - किसी भी पोस्ट में सबसे पहला और सबसे जरूरी SEO factor है उस post का Title क्योंकि किसी भी Post पर visit करते समय Visitors सबसे पहले उस Post के Title पर ही ध्यान देता है और Search Engine में search करने पर भी हमारा अधिकतर focus Post के Title ही होता है ।

इसलिए किसी पोस्ट के लिए एक Best Title बहुत जरूरी है Title ऐसा आकर्षक होना चाहिए कि विजिटर्स टाइटल देखते ही उस पर क्लिक कर दे ।

Post को SEO friendly Title देने के लिए कुछ tips -

Use Targeting keyword - पोस्ट टाइटल में अपना Targeting keyword जरूर add करें । जिस main topic पर आप Post लिख रहें हों उस main keyword को title में जरूर add करें 
Main keywords को post के शुरुआत में ही Add करें ।

Short length - Google search में किसी भी post के title के 50 से 60 characters ही show होते हैं फिर चाहे title कितने ही characters का हो । इसलिए छोटे title का ही उपयोग करें इससे पोस्ट का पूरा title search engine में show होगा जिससे user को आपकी post के topic को समझने मे आसानी होगी ।



ऊपर दिए चित्र को देखकर आप आसानी से समझ गए होगें कि अगर आपका title English में है तो title में 50 से 70 character use करें और यदि title हिन्दी में है तो 20 से 40 character ही उपयोग करें ।


Don't Repeat Keyword -

Title में किसी भी keyword को अधिक बार use ना करें क्योंकि बार बार keyword को use करने से कोई फायदा नहीं होगा
इससे अच्छा होगा कि आप title में multiple keywords use करें क्योंकि Title की length कम होती है इसलिए unrelated और फालतू words का उपयोग title में न करें इनकी जगह main keyword से related keywords का use करें -

Example - what is Google analytics ? Google analytics full guide - Don't use it
Use this - What is Google Analytics ? How it Works ? (Full Guide)


Use no. - Post title में Numbers जैसे - 1, 10, 101 आदि का use करें इससे visitors को पोस्ट आकर्षक लगेगी और वह आपकी पोस्ट पर अधिक click करेंगे ।

Example :-
Top 10 Blogging Widgets important for every blog
101 SEO tricks for Pro Blogger


Use special words - post title में कुछ special or famous words का उपयोग करें जैसे - Best, Top, Full Guide, Important, Super, Current year आदि इससे भी User पर अधिक impression होगा ।



2.Permalink - किसी भी post के लिए उसका Permalink भी बहुत important होता है आप post के url को भी seo
के लिए optimise कर सकते हैं ।

Use keywords :- आप अपनी पोस्ट के Targeting Main keyword को post Permalink में use करें ।

मैने भी अपनी इस Post के Permalink में अपने Targeting Keyword "On page SEO" को use किया है ।

Short URL :- Permalink को Short ही रखें इसमें extra Keyword को remove कर दें जैसे - ko, kaise, hai etc.
Permalink में 2 से 5 words ही use करें इनमें आप Targeting Keywords को use करें ।

Example -
Blogname.com/01-01-2017/How-to-creat-a-google-Adsense-Account-Full-Guide - it is Wrong
It is Right -
Blogname.com/Creat-Adsense-Account

3.Post length 2000 - Google posts को rank करते वक्त उनकी length पर भी ध्यान देता है क्योंकि जितनी लम्बी post होगी उसमें उतनी ही ज्यादा जानकारी होगी ।

इसलिए Short length posts न लिखें, अगर कोई topic ऐसा हो जिस पर अधिक word की पोस्ट नहीं लिखी जा सकती तो minimum 500+ words तक तो जरूर लिखें ।

किसी big Topic पर छोटी पोस्ट न लिखें क्योंकि अगर आप लिखेंगे भी तो आपको Post से बहुत कम Traffic प्राप्त होगा क्योंकि Big Topic जैसे SEO, Content marketing, Earn money, Blogging, Adsense आदि पर 2000 से 5000 words तक की posts इन्टरनेट पर पहले से मौजूद हैं ।

Backlinko ने 1 million search Results को Analyse किया जिनमें Google Search Results में Top rank पर Show होने वाली Posts की Average Length 1890 Words थी ।



ऊपर दिए image में आप देख सकते हैं कि Google search में show होने वाली Top 5 Posts की Content length 1900 words से ज्यादा है ।

अगर आपकी पोस्ट अधिक बड़ी होगी तो उसमें अधिक Keywords भी जरूर होगे इससे गूगल को आपकी पोस्ट को अच्छे तरीके से समझने में आसानी होगी ।

4.Full Study - किसी भी Topic पर पोस्ट लिखने से पहले उस Topic पर पूरी जानकारी जरूर प्राप्त कर लें अगर आपको पहले से topic पर पूरी जानकारी पता है फिर भी एक बार दोबारा check कर लें ।

इससे आप पोस्ट को और अच्छे से लिख पाएंगे और Visitors को पूरी जानकारी point to point मिल पाएगी ।

Topic के बारे में जितनी ज्यादा जानकारी आपको पता होगी आप उतनी ही ज्यादा बड़ी पोस्ट भी आसानी से लिख पाएंगे जिससे आपकी post का SEO भी better होगा ।

5. LSI keywords - Latent Semantic Indexing keywords का उपयोग अपने Post Title और post दोनो में करना चाहिए । ये ऐसे Keywords होते हैं जिन्हे Google पहले से जानता है और इन्हे Post में उपयोग करने से Google आपकी पोस्ट को और अच्छे से समझ लेता है और सही से rank करता है । 

ये Google search results में नीचे दिए गए होते है । जब भी पोस्ट को लिखे तो उसमें किसी LSI Keyword को जरूर उपयोग करें ।

जब मैने अपनी इस पोस्ट के लिए एक अच्छा Title सिलेक्ट किया तो मैने भी Google search मे On Page SEO से related LSI Keywords को Search किया और उसमें से "On Page SEO Techniques in hindi" को Use भी किया ।



6.Use Keywords - पोस्ट में अपने Targeting Keyword को जरूर Use करें, पोस्ट के पहले 100 words में 1 बार अपना main keyword जरूर add करें ।

इसके अलावा पोस्ट में Related LSI Keywords, Secondary Keyword भी use करें इससे सर्च इंजन को आपकी पोस्ट को समझने में आसानी होगी और आपकी Ranking भी increase होगी ।

पोस्ट में unrelated keywords का उपयोग नहीं करें इससे आपके blog पर Bad effect हो सकता है पोस्ट में केवल post से related keywords ही add करें ।


7.Keyword density - Post में अपने Targeting keyword की average density 1.5% से 3% ही रखें, अधिक Keyword density होने से आपके blog पर bad effect हो सकता है और blog की  Ranking down हो सकती है ।

8. Add Description - Search engines में पोस्ट की केवल तीन चीजें दिखाई देती है - Post Title, Permalink और Description 

इसलिए हमें अपनी हर पोस्ट में meta Description उपयोग करना चाहिए इसमें हमें पोस्ट के Targeting Keyword, LSI keyword को भी add करना चाहिए ।

Moz के अनुसार Post के meta description में 155 Characters होने चाहिए । 

Meta Description को Optimise करके आप अपनी CTR को और भी better कर सकते हैं ।

9.Highlight important - important text को highlight कर दें इससे Visitors उस text पर अधिक focus करते हैं और Search robots भी अधिक focus करते हैं ।

10.Use Heading Tags - Title के लिए केवल H1 tag ही उपयोग करें वैसे भी blogger platforms में title already H1 में ही होता है ।

Post में मौजूद Important sub-headings के लिए H2 और H3 का उपयोग करें इससे Search engine पोस्ट के heading और sub-headings को आसानी से समझ लेते है
लेकिन इन Tags को पोस्ट में बार बार उपयोग न करें ।

11.Use Infographics & Images - अपनी प्रत्येक पोस्ट में एक Featured Image जरूर add करें यह SEO के लिए बहुत जरूरी है ।

Post में जरूरत के अनुसार कुछ infograph भी उपयोग करें, Infograph ऐसी Images होती हैं जिनका उपयोग करके हम Visitor को किसी जानकारी को आसानी से समझा सकते है ।

एक Images 1000 words के बराबर होती है जिस बात को आप 1000 Words की पोस्ट में भी नहीं कह सकते उसे एक Image की help से आसानी से समझा सकते है ।

कोई भी व्यक्ति Text के मुकाबले Images को आसानी से समझ लेता है और Images से मिली जानकारी को अधिक समय तक याद रख सकता है ।

अगर आपकी site पर आने वाले किसी Visitor को आपकी कोई image पसंद आती है और वो इसे अपनी site पर लगाना चाहता है तो उसे आपकी site का link भी add करना होगा इससे आपको Backlinks भी मिलेगे जो SEO के लिए बहुत Important है ।

Images ऐसे होने चाहिए कि Visitors उनमे दी गई जानकारी को आसानी से समझ ले और Images को देखकर ही आपका Fan हो जाये ।


12.Optimise images - Images भी On Page SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है आप अपनी पोस्ट की Images को भी SEO के लिए Optimise कर सकते है और extra Traffic प्राप्त कर सकते हैं ।

Google Images पर daily 1 Million से भी ज्यादा Images Search की जाती हैं ।
आप अपने ब्लॉग की Images को Optimise करके गूगल इमेज सर्च से भी ट्राफिक प्राप्त कर सकते है ।

अगर आपके Blog की Images गूगल में Show होती है तो आपको इनके द्वारा भी ट्राफिक प्राप्त होता है और आपके Blog posts की ranking भी increase होती है ।

Images को SEO friendly बनाने के लिए कुछ tips -

Use Alt tag - ब्लॉग की हर Image में Alt tag जरूर add करें, आपकी इमेज किस बारे में है उसे Alt tag में use करें, Alt tag को ज्यादा बड़ा न करें केवल Important Words ही add करें । 

अपने Blog की Main Featured image में अपनी पोस्ट के Targeting Keyword को add करें ।

Create eye catching images - आपके Blog की Images ऐसी हों कि Visitors देखते ही impress हो जाए । इससे आप Google Images search से भी अधिक traffic प्राप्त कर सकते हैं ।

लेकिन एक बात का ध्यान रखें अपनी Post में केवल जरूरी Images ही Add करें unrelated images से आपके blog पर Bad SEO effect हो सकता है

13. Optimise Speed - हर Blog और website का fast loading होना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर कोई विजिटर आपके Blog पर विजिट करता है और आपका Blog के पेज लोडिंग में अधिक समय लगेगा तो विजिटर्स आपके Blog से Exit कर लेगा ।

ऐसा होने पर आपके Blog का Traffic तो कम होगा ही साथ ही आपके Blog की Ranking भी down होगी और आपकी Bounce rate बढ़ जाएगी, इसलिए हर ब्लॉग का फास्ट लोडिंग होना जरूरी है



ब्लॉग को फास्ट लोडिंग बनाने के लिए कुछ टिप्स -

Compress Images - Blog पोस्ट में छोटे साइज की इमेज ही उपयोग करें ज्यादा बडी Images उपयोग करें जैसे - 300KB, 500KB
जहां तक हो सके 100KB से कम की ही इमेज उपयोग करें, आप Images को किसी online tool की मदद से compress कर सकते हैं
Images का user friendly और site friendly दोनो होना जरूरी है ।

Use Fast Server - ब्लॉग की hosting के लिए Fast server का उपयोग करें इससे आपका blog fast load होने लगेगा । 

Fast Server को select करने के लिए आप किसी SEO Expert या Professional blogger की मदद ले सकते हैं ।

अगर आपका ब्लॉग blogger का Blogspot है तो आपको इसकी जरूरत नहीं क्योंकि blogger गूगल का Server है और Google का Server already बहुत fast है ।

आप नीचे दी गई इमेज में मेरे Blog का Pingdom Results देख सकते हैं मेरे Blog की Average loading speed 0.86 second के लगभग है



15.External links - अपनी हर पोस्ट में कुछ जरूरी External links और Resources जरूर add करें इससे Visitors और Search engines दोनो आपकी site पर विश्वास करते है । 

External links से visitors को दूसरी sites से भी जानकारी मिलती है जिससे Visitors को अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त होती है ।

गूगल भी External linking को पसंद करता है, External linking से आपके दूसरी sites और blogs से relationship भी better होती है ।

एक रिसर्च के अनुसार SEO Expert Neil Patel अपने posts में 70+ तक External links add करते हैं ।

External linking करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें -
● केवल जरूरी और पोस्ट से Related site को ही link करें, unrelated sites को link न करें ।
● High quality posts को link करें इससे आपकी Post की Ranking भी increase होगी ।

14.Internal links - internal linking visitors को अपनी एक post से दूसरी posts तक तक ले जाने का Best जरिया है यह on page seo के लिए जरूरी है ।

आप अपनी पोस्ट में अपनी older posts के links add कर सकते हैं और visitors को अपनी दूसरी की जानकारी दे सकते है । 

आपको अपनी हर पोस्ट मे अपनी दूसरी पोस्ट के link add करने चाहिए इससे visitors को आपकी दूसरी posts के बारे में आसानी जानकारी मिल जाती है और visitors आपकी अधिक पोस्ट को पढ़ते हैं जिससे आपके ब्लॉग का traffic बढ़ता है और Bounce rate कम होती है ।

for Example आप Wikipedia को देख सकते हैं इसके हर article में 50+ internal links add होते हैं

आप अपनी पोस्ट में 3 से 5 internal links per 1000 words उपयोग कर सकते है ।


इन 15 On Page SEO tricks के अलावा भी कुछ और tricks हैं जो SEO के लिए जरूरी हैं जैसे - Labels, Social share buttons, Backlinks, Sitemap etc. इनका उपयोग भी अपनी पोस्ट में जरूर करें ।

Conclusion - 

Finally अगर आप Post मे दी गई On Page SEO techniques को सही से follow करते हैं तो आपको Best results प्राप्त होगा, आपकी Post Search engine में Top Posts में जरूर show होने लगेगी और आपके ब्लॉग की Ranking और Traffic भी increase होगा ।

Future में मैं ऐसी ही और भी Helpful Posts को आपसे share करता रहूंगा मेरे blog पर future में होने वाली ऐसी ही अन्य Posts की जानकारी अपने Email पर प्राप्त करने के लिए Blog को Subscribe जरूर करें ।

इस Post को Social media पर अन्य bloggers से भी share करें जिससे वे भी अपनी पोस्ट को SEO के लिए Optimise कर सकें ।
अगर आपका SEO से Related कोई Question है तो आप Comment में पूछ सकते हैं ।

Comments

Popular Posts

How To Download Tekken 3 in Android Mobile हिंदी में

2 Minutes me Facebook Page kaise Banaye - via Mobile

माय आईडिया अप्प डाउनलोड फ्री डेटा ऑफर

Shutterstock se paise kaise kamaye ( photos bhej kar )

साइट का रेफरल लिंक कैसे बनाए (Free Unlimited links)

फ्री ब्लॉग कैसे बनाए ? ब्लॉग बनाने का तरीका