Google Search की Best 6 Tricks जो आ सकती आपके बङे काम । Hindi Tricks Tips

वर्तमान समय मे दुनिया डिजिटल हो रही है हमारे जीवन के हर क्षेत्र मे तरह तरह के गैजेट्स का उपयोग हो रहा है । मोबाइल, कम्प्यूटर और लेपटॉप तो हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन चुके हैं, इनका उपयोग कर हम घंटों का काम मिनटों में कर सकते है और अपने कीमती समय की बचत कर सकते है । इन्टरनेट की मदद से हम हर तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते है, किसी भी शो, होटल, विमान आदि की घर बैठे बुकिंग कर सकते हैं । 
इन्टरनेट पर सर्चिंग के लिए वेसे तो बहुत से सर्च इंजन मौजूद है लेकिन इनमे सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला सर्च इंजन है गूगल सर्च ।
आज मैं अपनी इस पोस्ट में आपको Google Search engine से जुड़ी कुछ ट्रिक्स बताने वाला हूं जिनका उपयोग कर आप कई तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते है और अपने कीमती समय की बचत कर सकते हैं ।

गूगल के कुछ बहुत उपयोगी ट्रिक्स -

1. Calculator - हमे अपने दैनिक जीवन में कई बार गणितीय जोड़ - घटाव को हल करना होता है, जिनमे कई तरह के जोड़ आदि तो हम आसानी से हल कर लेते है लेकिन कभी कभी हमे Calculator की जरूरत होती और कम्प्यूटर आदि मे Calculator को ढूंढने फिर ओपन करने मे बहुत समय लगता है ऐसे मे गूगल सर्च की यह ट्रिक आपके बहुत काम आ सकती है । ऐसा करने के लिए आप गूगल सर्च पर Calculator लिख कर एंटर करे । इससे एक Scientific Calculator ओपन हो जाएगा जिस पर आप किसी भी तरह की गणना कर सकते है ।





●  Youtube account को Adsense से लिंक करें । YouTube से पैसे कमाऐं | YouTube Monetization



2. Songs list -  आजकल के दौर मे कई लोग फिल्म और संगीत के दिवाने है और किसी भी गाने को सुनने या उसके बारे मे जानने के लिए अधिकतर इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं । अगर आप किसी सिंगर या फिल्म के सभी गानों की लिस्ट खोजना चाहते है तो आप गूगल सर्च पर "Singer/Movie name" Songs लिखकर एंटर करे, लिखे गए सिंगर अथवा फिल्म के गानों की लिस्ट आपके सामने होगी ।


3. Birthday - अगर आप किसी Actor, Cricketer, Singer, professional person का birthday date जानना चाहते है तो आप (person name)'s birthday लिखकर एंटर करे । उस व्यक्ति का Birthday information आपके सामने होगा ।



4. Cricket score - दुनिया भर मे करोड़ो किक्रेट प्रेमी मौजूद है अगर आप भी किक्रेट के शौकीन है और अपनी पसंदीदा किक्रेट टीम का स्कोर जानना चाहते है तो आप गूगल सर्च पर Cricket  Score लिखकर live किक्रेट स्कोर देख सकते है । आप अपनी पसंदीदा team का नाम लिखकर उसके अगले मैचों का ब्यौरा भी देख सकते है ।



5. Currency Converter -  कई बार हम इन्टरनेट पर कुछ पढ़ रहे होते है और हमे कोई राशि किसी विदेशी मुद्रा मे दिखाई देती है हम उसे अपने देश की मुद्रा मे बदलना चाहते है, जैसे - 235 रुपये मे कितने यूएस डॉलर आऐगे । तो आप गूगल सर्च पर 235 Rs. = US Dollar लिखकर या Currency Converter लिखकर ऐसा कर सकते है ।



6. Image Search - अगर आप किसी Image जैसी अन्य Images ढूंढना चाहते है या उस इमेज के बारे मे जानना चाहते हैं तो आप Google Image Search पर जाकर कैमरे के आइकॉन पर क्लिक करे फिर जिस इमेज जैसी अन्य इमेज ढूंढना है उस इमेज का URL पेस्ट करे या फिर उस इमेज को अपलोड करे और सर्च करे । अगर आपके इमेज जैसी अन्य इमेज या उससे जुड़ा कंटेट इन्टरनेट पर मौजूद होगा तो आपके सामने आ जाएगा ।


Comments

Popular Posts

How To Download Tekken 3 in Android Mobile हिंदी में

साइट का रेफरल लिंक कैसे बनाए (Free Unlimited links)

Android Mobile ko Format kaise kare रिसेट कैसे करें ?

Fokat money app डाउनलोड करे और पैसे कमाये ।

2 Minutes me Facebook Page kaise Banaye - via Mobile

माय आईडिया अप्प डाउनलोड फ्री डेटा ऑफर

Google Baba: गूगल बाबा हर सवाल का जबाब