Online Internet से पैसे कैसे कमाएं ? Top 10 तरीके

आजकल इन्टरनेट का प्रयोग लगभग सभी क्षेत्रों मे हो रहा है इन्टरनेट के माध्यम से हम ईमेल, चैटिंग, ऑनलाइन गेम्स, वीडियो और गाने सुनना आसानी से कर सकते हैं ।

कई लोगों के दिमाग मे ये सवाल आता है कि क्या हम इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं ? अगर हां तो कैसे ? और इन्टरनेट से हम कितने पैसे कमा सकते हैं ?
मैं आज अपनी इस पोस्ट में आपको इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं कि किन - किन तरीको से कैसे हम इंटरनैट से पैसे कमा सकते है

online paise kaise kamaye


इंटरनेट से पैसे कमाने के टाॅप 10 तरीके - पूरी जानकारी

1. YouTube - यूट्यूब ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे पाॅपुलर और आसान तरीका है लाखों लोग इसका इस्तेमाल कर ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं अगर आपके पास कोई टेलेंट या कुछ स्पेशल जानकारी हैं तो आप इसकी मदद से हजारों रुपये कमा सकते हैं ।

आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए एक कैमरा या अच्छे से स्मार्टफोन की जरूरत होगी जिसकी मदद से आप अच्छे से वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकें ।

आपको बस youtube पर अपना फ्री चैनल बनाना होगा फिर अपनी पसंद और टेलेंट के हिसाब से कोई भी विषय जैसे मनोरंजन, हास्य, टेक्नोलॉजी, गाने, न्यूज, राजनीति, खेल, कुकिंग, टिप्स - ट्रिक्स, शार्ट फिल्म, नॉलेज आदि पर videos बनाकर उन्हे अपने YouTube channel पर अपलोड करना होगा

इसके वीडियो के लिंक social media आदि पर शेयर करके अपने YouTube channel और Videos की popularity बढानी होगी ।

जब आपके YouTube channel पर अधिक Views हो जाएगे तब आप अपने चैनल और videos को Monetize कर सकते हैं इससे आपके videos में Advertising show होंगे जब आपके दर्शक इन विज्ञापनों पर क्लिक करेगें तो आपको पैसे मिलेगे ।

जैसे जैसे आपके subscribers और Views बढते जाएगे आपको और अधिक पैसे मिलेंगे ।
इस तरह आप यूट्यूब से हजारों रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं ।

2. Blogging - ब्लागिंग भी ऑनलाइन पैसे कमाने और मशहूर होने का बहुत popular तरीका है कुछ लोग तो blogging से लाखों रुपये तक कमा रहे हैं ।
इसके लिए आपको सबसे पहले इंटरनेट पर अपना एक ब्लॉग बनाना होगा आप अपनी पसंद अनुसार फ्री या paid ब्लॉग सकते है ।

इसके बाद जिस भी विषय में आपको रुचि हो और जानकारी हो उस पर posts लिख सकते हैं और उन्हें ब्लॉग पर पब्लिश कर सकते हैं ।

जब आपके ब्लॉग पर अधिक पाठक (विजिटर्स) आने लगे तब आप Google Adsense, affiliate marketing आदि की मदद से ब्लॉग से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं ।
Google Adsense पर खाता बनाकर आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगा सकते हैं

जब आपके ब्लॉग के विजिटर्स इन विज्ञापनों पर क्लिक करेगे तो आपको कमीशन प्राप्त होगी । यह $0.05 से $50 प्रति क्लिक तक हो सकती है और वर्तमान में $1 = ₹64 है मतलब आप ब्लॉग से रोजाना ₹2000 तक आसानी से कमा सकते हैं ।

$100 से अधिक कमाई होने के बाद आप सीधे अपने बैंक अकाउंट में payment transfer कर सकते हैं ।
आपकी कमाई आपके ब्लॉग के विषय और popularity पर निर्भर करती है जैसे जैसे आपके ब्लॉग popular होगा आपकी earning (कमाई) भी बढ़ जाएगी ।


3. Marketing - अगर आपकी social media sites और इंटरनेट पर अच्छी पहचान है तो आप online marketing से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं अगर आपको मार्केटिंग का थोड़ा अनुभव है तो आप मार्केटिंग से 1,00,000 तक आसानी से कमा सकते हैं ।

मार्केटिंग में आपको सबसे पहले किसी ऑनलाइन कंपनी जैसे Amazon, Snapdeel  के marketing program को join करना होगा इसके बाद आपको इसके product के links को Social media, Blog आदि पर शेयर करना होगा ।
जब कोई व्यक्ति आपके इन लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको कंपनी की ओर से कमीशन प्राप्त होगा यह product price का 15% तक हो सकता है ।

जैसे अगर आप ₹10,000 का कोई product बेचते हैं तो आपको ₹1500 तक कमीशन प्राप्त हो सकता है इसका मतलब अगर आप रोजाना 2 products भी बेच दें तो आप महीने के ₹90,000 तक कमा सकते हैं ।


4. Web Developer - अगर आपको Coding, Web Design and Development की जानकारी है तो आप इससे भी घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं ।
अगर आपको इसकी जानकारी नहीं हैं तो आपको इसका कोर्स करके इसे सीखना होगा ।

इसके बाद आप ऑनलाइन Freelance jobs कर सकते हैं आप इसके लिए Freelancer.com की मदद ले सकते है । आपको इसमे कोई काम दिया जाएगा जिसे करने पर आपको पैसे मिलेंगे ।

आप Website और Blog के लिए Template design कर सकते है और इन्हे online Sell कर सकते हैं आप अपने अनुसार इसकी कीमत तय कर सकते है एक template के आपको $20 से $200 तक मिल सकते हैं ।

अगर आपकी टेम्पलेट को 20 लोगों भी खरीदते हैं तो आप $1000 यानी ₹60,000+ तक आसानी से कमा सकते हैं ।
Template Sell करने के लिए आप Mythemeshop की मदद ले सकते हैं ।

5. Online Teaching - अगर आपके अंदर teaching की काबिलियत है तो आप Online tutor बन सकते हैं ।
आप जिस भी Subject में अच्छी जानकारी रखते हों उसके tutor बन सकते हैं और ऑनलाइन teaching कर सकते हैं ।

इसके लिए इंटरनेट पर कई बेवसाइट मौजूद है जैसे BharatTutors.com, tutorindia.net
आपको इन पर अपना resume देना होगा कि आप किस विषय में expert है जैसे - Math, Science, History, English, Commerce etc.
आपको उस विषय में teching का कितना experience है और आपकी Education क्या है ?
इसके अलावा आपको online test या interview देना होगा ।

इसके बाद आपके द्वारा दी गई जानकारी और interview के आधार पर आपका selection किया जाएगा ।
इसमें आपके अनुभव और कुशलता के अनुसार आपको salary मिलेगी जो प्रति घंटे के ₹100 से लेकर ₹5000 तक हो सकती है ।

6. Freelance Content Writer - अगर आपमें किसी विषय पर जानकारी एकत्र करके उस पर content लिखने की कला है तो आप online freelance work कर सकते हैं ।

इसमें आपको एक विषय दिया जाएगा जिस पर आपको जानकारी इकट्ठी करके एक अच्छी सी पोस्ट लिखनी होगी इसके बदले में आपको पैसे मिलेंगे ।
आप किसी भी तरह का कंटेंट लिख सकते हैं जैसे शायरी, लेख, न्यूज, कहानियां, motivational quotes आदि ।

आप इसके लिए Freelance Sites जैसे - Freelancer.com, Fiverr.com आदि की मदद ले सकते है ।
आप अपने Content के Subject से related bloggers से contact कर सकते है और उनके लिए कंटेंट लिख सकते हैं ।
आपको आपके Content की quality के आधार पर पैसे मिलेंगे ।

इंटरनेट पर कई ऐसी Website हैं जो आपको प्रत्येक शायरी या कविता के बदले ₹10 से ₹50 तक देती हैं ।
इसका मतलब अगर आप रोजाना 30-50 शायरी भी लिखते हैं तो आप रोज के ₹300 से ₹1000 तक आसानी से कमा सकते हैं ।
कई blogger तो एक पोस्ट के बदले ₹500 तक pay करते हैं अगर आप रोज की दो पोस्ट भी लिखते हैं तो आप महीने के ₹30,000 तक कमा सकते हैं ।

7. Pictures and Graphics Design - photo और graphics अलग अलग है इसलिए मैं आपको इनकी अलग अलग जानकारी दूंगा -

Sell Photos - अगर आप photography के शौकीन है और अच्छी photos click कर लेते हैं तो आप फोटोज ऑनलाइन Sell कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं ।
लेकिन इसके लिए आपके पास एक high quality camera होना जरूरी है तभी आप High Quality pictures click कर पाएंगे ।

आपके द्वारा खींचे गए फोटो ऐसे होने चाहिये कि लोग उन्हें देखते ही खरीदने के लिए तैयार हो जाए ।
आप किसी भी केटेगरी जैसे - Natural, Wildlife, human life के अलावा latest Gadgets, Product आदि के फोटो ऑनलाइन बेच सकते हैं ।
Gadgets और products की फोटो बहुत डिमांड मे है ।
आप Sutterstock, Clashot.com पर जाकर अपनी फोटोज को बेच सकते हैं ।

Sell Graphics - अगर आप graphics बनाना जानते हैं और अच्छे Graphics Design कर लेते हैं तो आप इन्हे भी ऑनलाइन सेल कर से हैं कई कंपनी अपने इन ग्राफिक्स का इस्तेमाल अपने Advertising banners, Posts, Website design में करती हैं ।

अगर आप इस काम माहिर हैं तो आप इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं आप Graphic designer की freelance job कर सकते हैं, Sutterstock पर Graphics को sell कर सकते हैं आपके Design किये गये Graphics जितने अच्छे होगें आपको उतने ही अच्छे पैसे भी मिलेगे ।

8. Translator - अगर आपको English के साथ अन्य भाषाओ का भी ज्ञान है मतलब अगर आपको दो या अधिक भाषाओं (languages) का ज्ञान है आप ऑनलाइन ट्रान्सलेटर बनकर पैसे कमा सकते है ।

कई कंपनियों को विदेशी customers से बात करने के लिए ऐसे लोगो की जरूरत होती है जो customers और कंपनी दोनो की भाषा को समझ सके और बातचीत में सहयोग कर सके ।

आप Fiverr.com, upwork.com पर जाकर online Translator की job कर सकते हैं ।

9. Online Store - आप अपने बिजनेस को इंटरनेट से जोड़कर अपने बिजनेस बढा सकते हैं आप किसी बेव डवलपर की मदद से अपनी ऑनलाइन शॉपिंग बेवसाइट बनाकर ऑनलाइन प्रोडक्ट बेच सकते हैं ।

आप बेवसाइट पर ऑनलाइन services शुरू कर सकते है आप बेवसाइट डवलपमेंट, कोडिंग, SEO expert, computer expert आदि में से किसी भी चीज की paid service start कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं ।

10. Creat your App - आजकल Smartphones का उपयोग बहुत बढ गया है एक रिसर्च के मुताबिक इंटरनेट यूजर्स में मोबाइल यूजर्स की संख्या कम्प्यूटर यूजर्स से ज्यादा है ।

ऐसे में आप अपनी मोबाइल एप्लिकेशन बना सकते हैं आप किसी भी टाॅपिक जैसे History, Question & Answers, Math tricks, GK, Travel, hotel and restaurant information, Education, health आदि पर अपना Mobile app बनाकर उसे app store पर upload कर सकते हैं इस तरह के एप्प बहुत डिमांड मे हैं ।

आप अपने एप्प पर Adsense, Sponsored content आदि की मदद से पैसे कमा सकते हैं , आप App बनवाने के लिए किसी App developer से Contact कर सकते है ।


अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी है तो इसे Facebook पर friends से भी शेयर करें ।

Comments

Popular Posts

How To Download Tekken 3 in Android Mobile हिंदी में

Facebook और WhatsApp से पैसे कैसे कमाऐं ?

2 Minutes me Facebook Page kaise Banaye - via Mobile

साइट का रेफरल लिंक कैसे बनाए (Free Unlimited links)

"On page SEO" kya hai ? on page SEO kaise kare [Updated]

http और https मे क्या अंतर है ? जानिए ।

Google News में Website कैसे Submit करें ? (Full Guide)