Facebook और WhatsApp से पैसे कैसे कमाऐं ?

आजकल सोशल नेटवर्किंग साइट्स तेजी से मशहूर हो रही हैं कई लोग इन्टरनेट पर सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर घंटो तक व्यस्त रहते हैं हर उम्र के लोग सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे है क्योंकि इसकी मदद से हम घर बैठे ही अपने दोस्तों से चैट कर सकते हैं, दूसरे देश मे रहने वाले परिजन या दोस्तो जिनसे हम सालों बात नही कर पाते थे, सोशल मीडिया के जरिए अब हम उनसे आसानी से बात कर सकते हैं उनकी एक्टिविटीज के बारे मे जान सकते हैं, अपनी पसंदीदा कलाकार, खिलाड़ी आदि के बारे मे जान सकते हैं ।

इन्ही मे से कुछ Popular Social Media platform है - Facebook और WhatsApp कई लोग घंटों तक इन पर व्यस्त रहते हैं ।
लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनकी मदद से आप पैसे भी कमा सकते हैं । अपनी इस पोस्ट में मैं आपको यही बताने वाला हूं कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे - फेसबुक और WhatsApp से पैसे कमाये जा सकते हैं ?



Facebook और WhatsApp बहुत ही Popular प्लेटफॉर्म हैं इनकी पहुंच हर जगह पर हैं इसलिए कई लोगों ने इन्हे अपनी आय का स्त्रोत बना लिया है और वे इनसे 1000$ तक कमा रहे हैं अगर आप चाहें तो आप भी इनकी मदद से पैसे कमा सकते हैं ।

Social Media पर पैसे कमाने के तरीके -


1. Networking - सोशल मीडिया साइट्स पर पैसे कमाने का सबसे बढिया और मशहूर तरीका है Networking, अगर आपके सोशल मीडिया पर अधिक फ्रेंड्स हैं तो आप इससे अधिक पैसे भी कमा सकते हैं । कई लोग नेटवर्किंग कर हजारों रुपये कमा रहे हैं । 

नेटवर्किंग मे आपको सबसे पहले किसी नेटवर्किंग कंपनी से जुड़ना पड़ता है फिर आपको दूसरे लोगों को भी उस कंपनी से जुड़ने के लिए कहना होगा, अगर कोई व्यक्ति आपके द्वारा कंपनी से जुङता है तो आपको कमीशन मिलता है जो ₹5000 रुपए तक हो सकता है । इसके यदि वह व्यक्ति भी किसी व्यक्ति को जोड़ता है तब भी आपको कमीशन मिलता है यह दूसरा लेवल कहलाता है । 

कुछ कंपनियां तो ऐसे 7 लेवल तक कमीशन देती है । आप भी किसी ऑनलाइन नेटवर्क कंपनी से जुङकर उसके लिंक सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है और अपने दोस्तों को आपके द्वारा कंपनी से जुड़ने के लिए बोल सकते हैं और यदि आपके दोस्त कंपनी से जुड़ेगे तो आपको कंपनी द्वारा कमीशन प्राप्त होगा ।

2. Marketing - अगर आपका स्वयं का कोई बिजनेस है तो आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर अपने बिजनेस को बङा सकते हैं और अधिक लाभ कमा सकते हैं । आप अपने प्रोडक्ट के बारे मे पोस्ट्स शेयर कर सकते हैं और लोगो को आपके प्रोडक्ट के लाभ के बारे मे बता सकते हैं, आप चाहे तो अपने ग्राहकों से चैट कर उन्हे विस्तार मे भी बता सकते हैं । इससे आपके प्रोडक्ट के बारे मे और भी लोग जान पाएगे और आपका बिजनेस और बढेगा और आप अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

3. Pages - आप फेसबुक पर पेज बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले फेसबुक पर अपना पेज बनाना होगा आप Jokes, Tech, Education, Just for Fun, शायरी आदि का Facebook page भी बना सकते हैं

उसके बाद आपको उस पर पोस्ट शेयर कर और उसे प्रमोट कर उसके Likes, Followers आदि बढाने होगे उसके बाद आप उस पर Sponsored Content पोस्ट कर पैसे कमा सकते हैं आप चाहे तो अपने पेज को बेच भी सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पेज पर कम से कम 5000 Likes होना जरूरी है । आपके पेज पर जितने अधिक लाइक होगे आपके पेज की वेल्यू उतनी ही अधिक होगी ।

4. Sponsored Content - आप सोशल साइट्स पर Sponsored Content पोस्ट करके भी पैसे कमा सकते है आप Likesplanet जैसी बेवसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर उसके लिंक सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है उसके बाद उन लिंक पर मिलने वाले Likes, View, Comments और शेयर के हिसाब से आपको भुगतान प्राप्त होगा ।

5. Affiliate Marketing - आप अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी E-Commerce बेवसाइट के Affiliate प्रोग्राम पर अपना अकाउंट बनाकर उनके प्रोडक्ट को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है और अगर कोई व्यक्ति उन प्रोडक्ट्स को खरीदेगा तो कंपनी द्वारा आपको प्रोडक्ट की कीमत का 3% से 15% तक कमीशन प्राप्त होगा ।

Comments

Popular Posts

How To Download Tekken 3 in Android Mobile हिंदी में

2 Minutes me Facebook Page kaise Banaye - via Mobile

साइट का रेफरल लिंक कैसे बनाए (Free Unlimited links)

On Page Seo 2018: Best 15 effective SEO Techniques

माय आईडिया अप्प डाउनलोड फ्री डेटा ऑफर

"On page SEO" kya hai ? on page SEO kaise kare [Updated]